दिल्ली में महिलावों के लिए खुशखबरी, खुला नए अनदज़ाज़ में दारू ठेका ,Only for Women

wine_dehli_moa;
नई दिल्ली : मयूर विहार के स्टार सिटी मॉल में है ये इंडिया की पहली ‘केवल महिलाओं के लिए’ शराब की दुकान। मयूर विहार के स्टार सिटी मॉल में है ये इंडिया की पहली ‘केवल महिलाओं के लिए’ शराब की दुकान।

दिल्ली को महिलाओं के लिए असुरक्षित शहर माना जाने लगा है। असुरक्षित मानने के पीछे कई कारण भी हैं। लेकिन इसी दिल्ली शहर में कई लोग अपनी तरफ से महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मगर एक इंसान की कोशिश ने सबको अचंभित कर दिया है।

2015 के अक्टूबर महीने में मयूर विहार के स्टार सिटी मॉल में ‘केवल महिलाओं के लिए’ वाइन शॉप खोली गई है जिसको लेकर महिलाओं में काफी उत्साह दिखा रहा है। यहां हर तरह की वाइन, बियर और शैम्पेन और टकीला उपलब्ध है। शॉप पर ज़्यादातर समय महिलाएं ही ग्राहकों को समान देती हैं।

wine shop

शॉप के मालिक उमेश सक्सेना बताते हैं कि शराब का मेरा पुराना काम है। मेरा अब तक अनुभव रहा है कि महिलाएं मॉल के अंदर भी शराब शॉप पर शराब खरीदने से कतराती हैं। सड़क पर बने सरकारी ठेकों से तो खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकती। महिलाएं जो शराब पीने का शौक रखती हैं उन्हें किसी और पर निर्भर रहना पड़ता हैं। महिलाए बिना किसी झिझक या डर के वाइन खरीद सकें, इसीलिए हमने अलग शॉप खोली है। इस तरह की भारत में यह एकमात्र शॉप है।

रोज़ाना कितनी ग्राहक आती हैं?

इस सवाल के जवाब में उमेश सक्सेना बताते हैं कि अभी इसकी जानकरी ज़्यादा लोगों को नहीं है। फिर भी रोज़ाना चालीस से पचास ग्राहक यहां आती हैं और अपने मन मुताबिक शराब ले जाती हैं। हमारा उद्देश्य हैं कि महिलाएं बिना किसी झिझक के, जो मन हो वो ख़रीदें।

क्या कहती हैं महिलाएं?

शशि नाईक नाम की एक महिला बताती हैं कि यह महिला सशक्तिकरण के लिए एक ज़रूरी पहल है। यह ज़रूर है कि शराब पीना गलत है लेकिन ज़िन्दगी के भागमभाग में घर और नौकरी का दवाब सहने वाली लड़कियां खुद को इनसब से दूर करने के लिए शराब लेती हैं। मगर वह हिचकिचाहट के कारण शराब खरीद नहीं पाती हैं, इस तरह की शॉप से उनको ज़रूर फायदा होगा।

इस दुकान पर वाइन लेने आई एक लड़की बताती है, “मैं पढ़ाई कर रही हूं। जब तक इस दुकान की जानकारी नहीं थी, किसी दोस्त पर निर्भर रहना पड़ता था, मगर अब खुद ही ले जाती हूं।”
बशुक्रिया यामीन

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *