छोटा भीम बड़ा भीम काफी पसंद आया मोदी को और बना दिया भीम दा गेम चेंजर

नई दिल्ली (विशेष एस.बी.टीम ) बच्चों के बीच सबसे चर्चित नाम भीम प्रधानमंत्री मोदी को भी पसंद आ गया। इशारों इशारों में उन्होंने कल के अपने भाषण में भीम को ना समझने को लेकर चुटकी भी ली थी। जिसके बाद ट्वीटर पर राहुल गांधी का मज़ाक उडाया गया था। आइए जानें क्या है भीम जिसे केंद्रीय मंत्री पियूश गोयल 2017 के लिए गेम चैंजर बता रहे हैं।और किसने सुझाया यह नाम।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल पेमेंट के लिए जिस भीम ऐप को लॉन्च किया है, उसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। सीएनबीसी-आवाज़ में छपी खबर के मुताबिक भीम का नाम खुद प्रधानमंत्री ने तय किया है। प्रधानमंत्री जिस ऐप की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, उसका आइडिया मुश्किल से तीन हफ्ते पहले आया था। लेकिन आइडिया इतना पसंद आया कि तुरंत एनपीसीआई और जस्ट पे के लोगों के अलावा कुछ वॉलेंटियर्स को लेकर 35 लोगों की टीम बनाई गई।

बैंग्लोर के एक छोटे से दफ्तर में 24 घंटे काम करके ऐप तैयार किया गया। लेकिन सबसे दिलचस्प है इसके नामकरण की कहानी। सीएनबीसी आवॉज के सूत्रों की मानें तो इस एप्प को बनाने वाली कंपनी ने प्रधानमंत्री के सामने 30 से 35 नाम सुझाए थे। लेकिन इसमें भीम नाम शामिल नहीं था। भीम नाम प्रधानमंत्री ने खुद अपनी तरफ से पेश किया। तब ना तो प्रधानमंत्री की टीम ने और ना ही ऐप बनाने वाली कंपनी ने सोचा था कि भीम नाम के पीछे भीम राव अंबेडकर भी हो सकते हैं क्योंकि भीम का पूरा नाम है भारत इंटरफेस फॉर मनी। भीम ऐप से पैसे का लेनदेन बेहद आसान है।

सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपने बैंक खाते को भीम से रजिस्टर करें और यूपीआई पिन बनाएं। आपका मोबाइल नंबर ही आपका यूपीआई पता है। अब आप यूपीआई से जुड़े देश के 23 बैंकों के किसी खातेदार से लेन-देन करने के लिए तैयार है। आप उन्हें पैसे भेज सकते हैं उनसे पैसे पा सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे बैंक के ग्राहक को पैसे भेजना चाहते हैं तो वो भी संभव है। इसके लिए आपको आईएफएससी कोड या एमएमआईडी का इस्तेमाल करना होगा। इस ऐप से आप खाते का बैलेंस चेक करने के साथ फटाफट पेमेंट के लिए क्यूआर कोड भी बना सकते हैं। भीम ऐप से आप एक बार में 10 हजार रुपये तक और 24 घंटे में 20 हजार रुपये का लेनदेन कर सकते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *