चीन ने बनाया जिया-जिया पहलीबार रोबोट गर्लफ्रेंड

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। ये है जिया-जिया। इसकी मुस्‍कान तथा चेहरे के हाव-भाव किसी का भी दिल जीत सकते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि यह कोई युवती नहीं, बल्कि एक रोबोट है।

माना जा रहा है कि चीन में कामगारों का भविष्‍य इसी तरह के रोबोट होंगे। जिन्‍हें साइबर्ग भी कहा जा रहा है।

जिया-जिया को चीन का पहला मनुष्‍य के समान रोबोट होने का खिताब मिल चुका है। इसे चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी ने बनाया है।

इसे बनाने में तीन वर्ष का समय लगा है और हाल ही में इसे प्रदर्शित किया गया है। यह रोबोट ऐपल की क्‍लाउड सर्विस आइक्‍लाउड से प्राप्‍त संदेशों और निर्देशों के अनुसार काम करता है।

जिया-जिया को एक युव‍ती के रूप में बनाया गया है और इसे गर्लफ्रेंड के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

जिया-जिया की खासियत है कि यह इंसानों से बातचीत भी कर सकती है। इसके सामने कैमरा लेकर जाने पर यह फोटो क्लिक करवाने के लिए तैयार हो जाती है।

एक कॉन्‍फ्रेंस में जिया-जिया को मीडिया के सामने पेश किया गया, जहां मौजूद कैमरामेन को देखकर इसने बताया कि किस एंगल से फोटो क्लिक करने पर वह खूबसूरत दिखेगी, या फिर किस एंगल से उसका चेहरा बड़ा दिखाई देगा।

रोबोट को बनाने वाले रिसर्चर ने जब उससे बातचीत शुरू करते हुए हैलो कहा, तो उसका जवाब था, यस माय लॉर्ड, मैं आपके लिए क्‍या कर सकती हूं। जब जिया-जिया से हाथ हिलाने के लिए कहा गया तो उसने वैसा ही किया।

इस रोबोट को बनाने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि जिया-जिया को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है, जिससे उसके चेहरे के हाव-भाव, मुंह तथा शरीर की हरकतें इंसान की तरह ही दिखें।

उन्‍होंने यह भी बताया कि अगले 5-10 वर्षों में चीन में रोबोट्स के लिए बनाए जाने वाले ऐप्‍लीकेशन प्रोग्राम्‍स में बढ़ोतरी हो जाएगी।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *