निगम चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी बनने के लिए 14 मार्च तक ही आवेदन – स्वराज इंडिया का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली ( एस.बी.डेस्क ) स्वराज इंडिया ने आज एक चौंकाने वाली घोषणा कर डाली। एक तरफ जहाँ अब तक दिल्ली नगर निगम चुनावों के तारिख की घोषणा भी नहीं हुई है, वहीं पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम का कहना है कि प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 मार्च ही है।

उम्मीदवार चयन से लेकर चुनाव दृष्टि पत्र तक स्वराज इंडिया बाकि पार्टियों को पीछे छोड़ते हुए हर कदम एक नए अंदाज में रणनीति बना रही है। यहाँ तक कि बीजेपी और कांग्रेस ने तो अब तक अपने एक भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

ज्ञात हो कि स्वराज इंडिया ने अब तक जारी किये तीन सूचियों में 96 नामों की घोषणा कर दी है। बाक़ी बचे सभी वार्डों में आवेदन लेने की प्रक्रिया 14 मार्च 2017 को शाम 5 बजे तक समाप्त हो जाएगी। स्वराज इंडिया दिल्ली के सभी 272 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

दिल्ली का कोई भी नागरिक स्वराज इंडिया का उम्मीदवार बनने की पेशकश कर सकता है। इन चुनावों के जरिये युवाओं एवं महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने पर भी पार्टी विशेष ज़ोर दे रही है। स्वराज इंडिया ने अब तक जारी तीन सूचियों में भी युवाओं और महिलाओं को विशेष तरजीह दी है।

स्वराज इंडिया ने तीनों निगम के लिए तीन अलग स्क्रीनिंग कमिटी का गठन किया है जो उम्मीदवारों पर जांच, पड़ताल, सलाह और विचार करके चयन समिति को नाम भेजती है। चयन समिति नामों की घोषणा करती है। इसके अलावा अंजलि भारद्वाज की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र इंटेग्रिटी कमिटी का भी गठन किया गया है जिसे प्रत्याशियों के ख़िलाफ़ किसी भी तरह की शिकायत पर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार है।

हाल ही में स्वराज इंडिया ने “साफ़ दिल, साफ़ दिल्ली” के नाम से म्यूनिसिपल गवर्नन्स का विज़न जारी किया है। पार्टी ने दिल्ली में “पर्यावरण और स्वच्छता” को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाया है। अपने विज़न डॉक्युमेंट के ज़रिए स्वराज इंडिया कचरा-मुक्त दिल्ली, महामारी-मुक्त दिल्ली और प्रदूषण-मुक्त दिल्ली का ऐक्शन प्लान लेकर आयी है।

पंजाब के चुनाव परिणाम पर टिप्पणी करते हुए अनुपम ने कहा, “जिस पंजाब ने 2014 के मोदी लहर में भी आम आदमी पार्टी को सर आँखों पे बिठाया था, उसीने विचारों से भटक चुकी आम पार्टी को आज करारा जवाब दिया है। अब दिल्ली के लोग भी आने वाले निगम चुनावों में बता देंगे कि सिर्फ़ टीवी अखबारों में जनता के पैसे बहाकर करोड़ों के विज्ञापन देने से हमें भ्रमित नहीं किया जा सकता। दिल्ली के साथ धोखा और ठगी करने वालों का अब सूपड़ा साफ हो जायेगा।”

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *