इन 10 अधिक प्रसिद्ध मुस्लिम हस्तियों के बारे दुनिया नहीं जानती कि वह कौन हैं

दुनिया में बहुत ऐसी मशहूर हस्तियां हैं जो इस्लाम से प्रभावित होकर मुसलमान बने या वो पहले से ही थे। उनमें से बहुत-सी ऐसी हस्तियां हैं जिनकी शुरूआती जिंदगी काफ़ी विवादों में गुज़री। फिर तंग आकर उन्होंने शांति के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया। यहां 10 सेलिब्रिटिज हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं कि वो मुस्लिम हैं-

जेर्मैन जैक्सन

जेर्मैन जैक्सन, जैक्सन-5 के ‘वी आर फैमली’ चेरुबिक के सदस्य थें। इन्होंने 1989 में बहरीन की यात्रा की। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इन्होंने इस्लाम अपना लिया। वो कहते हैं कि इस्लाम को गले लगाने के बाद इनका दोबार जन्म हुआ। जिन सवालों का जवाब मैं ईसाईयत में रहकर ढुंढ़ रहा था, उसका जवाब इस्लाम ने दिया।

माइक टायसन
माइक टायसन मुसलमान बनने से पहले बॉक्सर थे। दुनिया में काफी ख्याति अर्जित की। विवादों में रहे। उन पर कई बार यौन अपराधों का आरोप लगा। फिर आगे चलकर इस्लाम के प्रभाव में आए। हालांकि वो मानते है कि एक मुसलमान को जिस नियमों का पालन करना चाहिए, मसलन पांचों वक्त नमाज पढ़ने का पालन, उन्होंने नहीं किया। लेकिन इसके बावजूद इस्लाम निस्संदेह उनके जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। वो कहते हैं, “ मैं आज एक मुसलमान हूं तो इंसान हूं।”

शाकील

शाकील ओ ‘नील, अमेरिकी बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी थे। बाद में इस्लाम को पढ़ना शुरू किया। उनके पहला और मध्य नाम शाकिल रौशुन, जिसा अरबी में अर्थ होता है-थोड़ा योद्धा। शाक 2010 में इस्लाम में दाखिल होने का एलान किया। दुनिया को इस बारे में तब पता चला जब उन्होंने हज पर जाने की अपनी योजनाओं को यूट्यूब पर बताया।

जेनेट जैक्सन

जेनेट जैक्सन के बार में यह खबर है कि उन्होंने अपने तीसरे पति विसम अल माने से शादी करने के बाद मनोरंजन उद्योग से अलविदा कह दिया है और एक मुस्लिम पत्नी के रूप में कतर में अपनी ज़िन्दगी बिता रही हैं। बता दें कि कुछ साल पहले जेनेट के भाई जार्मेन्स ने भी इस्लाम धर्म अपना लिया था।

ईलेन बर्स्टिन

ईलेन एक एमी अवार्ड विनर अभिनेत्री है। अभिनय की दुनिया में काफी मशहूर हैं। इसका पहला रूझान सूफी इस्लाम की तरफ हुआ, जैसा कि उन्होंने एक बार ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को बताया था। उन्हें, ‘द एक्सोर्सिस्ट’, ‘रिकम फ़ॉर ए ड्रीम’ और ‘पॉलिटिकल एनिबल्स’ के लिए जाना जाता हैं। वो कहती हैं कि उनका सभी प्रमुख धर्मों में विश्वास है।

मोहम्मद अली

मुहम्मद अली पेशेवर मुक्केबाज थे, जिन्हें खेल इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा हेवीवेट मुक्केबाज कहा जाता है। अली तीन बार हेवीवेट चैम्पियन रहे। अली ने चार शादियां की। उनके नौ बच्चे हैं। उनकी एक बेटी लैला अली भी पेशेवर मुक्केबाज हैं। उन्होंने 26 फरवरी 1965 को अपना नाम मोहम्मद अली रख लिया और खुद को अश्वेत मुस्लिम घोषित किया।

फरीद जकरिया

भारतीय मूल के पत्रकार जकरिया सीएनएन पर अपना खुद का शो आयोजित करते हैं। टाइम पत्रिका में बतौर संपादक काम करते हैं। जकारिया ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ में विदेशी मामलों का कॉलम लिखते हैं। जकरिया को एक मुस्लिम माता-पिता गोद लिया था। हालांकि, जकारिया का कहना है कि वो खुद को एक खास धार्मिक व्यक्ति नहीं मानते हैं।

एकॉन

एकॉन एक अमेरिकी रैपर सिंगर थे। इनका भी जीवन काफी विवादों में रहा। बाद में चलकर इन्होंमे इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम बदलकर एलियाओन दामाला एकॉन थियम रख लिया।

अमाल कलोनी

अमाल कलोनी एक मानवाधिकार वकील हैं। इनके क्लाइंटों में जूलियन असांज जैसे लोग हैं। वह एक मुस्लिम है लेकिन ये बाद बहुत कम लोग ही जानते हैं। दरअसल उनका असल नाम अमाल अलमुद्दीन है और पिता का नाम रामजी अलमुद्दीन है। उनकी माँ एक सुन्नी मुसलमान है।

लुप फीयास्को

लुप फीयास्को जाने माने रैपर रहे हैं। इनका जन्म शिकागो में हुआ। इनको एक मुस्लिम परिवार ने पाला और इसका पूरा नाम वसुल्ला मुहम्मद जाको है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *