UPSC में नंदिनी बनी टॉपर तो मुस्लिम कश्मीरी बिलाल ने हासिल किया दसवां पोजिशन

नई दिल्ली : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विसेज 2016 के एग्जाम का रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिया। एग्जाम में 1099 कैंडिडेट्स सफल हुए हैं। कर्नाटक की नंदिनी केआर ने टॉप किया है। अनमोल शेर सिंह बेदी 2nd और जी रोनांकी 3rd पोजिशन पर रहे। वहीं, नॉर्थ कश्मीर के हंदवाड़ा गांव के बिलाल भट ने 10th पोजिशन हासिल की है। टॉप 25 कैंडिडेट्स में 18 मेल और 7 फीमेल हैं। उधर, नॉर्थ कश्मीर के एक दूरदराज के गांव हंदवाड़ा के बिलाल मोहिउद्दीन भट 10th पोजिशन पर आए। नंदिनी ने कहा- यह बहुत ही गजब का एक्सपीरिएंस रहा…

– नंदिनी ने न्यूज एजेंसी को बताया – वह हमेशा से आईएएस अफसर बनना चाहती थी। मैंने बहुत कोशिश की। 2014 में आईआरएस में सिलेक्ट होने के बाद मैंने 2015 में फिर एग्जाम दिया, लेकिन मैं कामयाब नहीं हो पाई। मैंने फिर से टेस्ट दिया और टॉप किया। यह बहुत ही गजब का एक्सपीरिएंस रहा।
– नंदिनी को चौथे अटेम्प में कामयाबी मिली है। नंदिनी ने 2014 सिविल सर्विसेस एग्जाम में 849 रैंक हासिल की थी। उन्होंने बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल) की डिग्री ली है। इस एग्जाम में उन्होंने कर्नाटक लिटरेचर को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुना था। वे ओबीसी कैटेगरी से हैं। फिलहाल, इंडियन रेवेन्यू सर्विस में हैं और नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, एक्साइज एंड नार्कोटिक्स फरीदाबाद में ट्रेनिंग कर रही हैं।
– अनमोल मेल कैटेगरी में टॉपर और ओवरऑल सेकंड रैंक पर रहे। अनमोल बीआईटीएस पिलानी से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियर हैं।
– अनमोल ने कहा- यह सब भगवान की कृपा से है। इस कामयाबी पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा है।
कश्मीर के बिलाल ने कहा- ट्राइ, ट्राइ, ट्राइ अगेन
– नॉर्थ कश्मीर के एक दूरदराज के गांव हंदवाड़ा के बिलाल मोहिउद्दीन भट 10th पोजिशन पर आए। उन्होंने कहा, शब्दों में मेरे लिए अपनी भावनाओं को जाहिर कर पाना बेहद मुश्किल है। मैं खुद को आज आसमान पर महसूस कर रहा हूं। मेरा केवल इसी बात पर विश्वास था- ट्राइ, ट्राइ, ट्राइ अगेन। मैं 2010 से ट्राइ कर रहा हूं।
अब अपने लोगों की सेवा कर पाऊंगा
– बिलाल ने कहा, मेरा लक्ष्य IAS था और अब मुझे पूरा भरोसा है कि मुझे होम कैडर मिल जाएगा। मैंने अपना लक्ष्य पाने के लिए हर कुर्बानी दी है। मेरे पिता लंबे वक्त से इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि मैं अपने लोगों की सेवा कर पाऊं।
– अपनी सात महीने की बेटी मरियम का जिक्र करते हुए बिलाल ने कहा, जब से उसका जन्म हुआ, मैंने प्रिलिमनेरी क्लियर किया। इसके बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
– बिलाल इंडियन फॉरेस्ट अफसर हैं और फिलहाल लखनऊ में पोस्टेड हैं। वो चार बार UPSC का एग्जाम दे चुके हैं और इस साल नवंबर में वो 32 साल के हो जाएंगे,जो कि इस एग्जाम के लिए कटऑफ एज है। बिलाल के चार भाई और एक बहन हैं। उनके पिता इस सफलता से खुश हैं।
केंद्रीय मंत्री ने दी बधाई
– बिलाल भट की सफलता पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि काफी उत्साह बढ़ाने वाला है कि आतंकवाद से प्रभावित इलाकों से युवा सिविल सर्विसेस का एग्जाम दे रहे हैं और टॉप कर रहे हैं।
– जम्मू-कश्मीर के पूर्व चीफ मिनिस्टर उमर अब्दुल्ला ने कहा, बिलाल भट ने पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है। मैं उम्मीद करता हूं कि कश्मीर के बेटे की हर ख्वाहिश पूरी हो।
1099 कैंडिडेंट्स कैंडिडेंट्स सिलेक्ट हुए
– पिछले साल ये परीक्षा 3 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच दो सेशन में हुई थी। फाइनल रिजल्ट में कुल 1099 कैंडिडेंट्स (846 मेल और 253 फीमेल) को सिलेक्ट किया गया था। इनमें 500 कैंडिडेंट्स जनरल कैटेगरी से हैं, जबकि ओबीसी कैटेगरी के 347, एससी कैटेगरी के 163 और एसटी कैटेगरी के 89 कैंडिडेट्स ने एग्जाम पास किया है।
– इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आईएएस) के लिए 180, इंडियन फॉरेन सर्विस ( आईएफएस) के लिए 45 और इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) के लिए 150 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन हुआ है। 220 कैंडिडेट्स का नाम वेटिंग लिस्ट में है।
– उधर, सेंट्रल सर्विसेस ग्रुप ए के लिए 603 और ग्रुप बी सर्विसेस के लिए 231 कैंडिडेंट्स का सिलेक्शन हुआ है।
– रिजल्ट को घोषित होने के बाद 15 दिनों तक यूपीएससी की वेबसाइट http//www.upsc.gov.in पर देख सकते हैं।
टॉप 10 की लिस्ट:
1. नंदिनी के आर
2.अनमोल शेर सिंह बेदी
3. गोपालकृष्ण रोनांकी
4. सौम्या पांडेय
5. अभिलाष मिश्रा
6.कोठामासू दिनेश कुमार
7.आनंद वर्धन
8. श्वेता चौहान
9. सुमन सौरव मोहंती
10.बिला लाल मोहीउद्दीन भट
साभार हिंदुस्तान

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *