गंगा-जमुनी तहजीब को बनाए रखने के लिए दिल्ली में खोला गया “सबका घर”

नई दिल्ली ( एस.बी.टीम ) धर्म, जाति, लिंग, रंग और सीमाओं की आड़ में गंगा-जमुनी तहजीब को नेस्तनाबूद करने और देश में चल रही भगवा आंधी को जड़ से समाप्त करने के लिए ओखला जामिया नगर में “खुदाई खिदमत गर ” संगठन की ओर से “सबका घर” के नाम से एक घर की स्थापना हुई है।

जिसका उद्घाटन पूर्व जस्टिस राजनदरसचर के हाथों किया गया। दिल्ली के जामिया नगर इलाके में सबका घर के नाम से एक घर बनाया गया है। इसमें हर धर्म, जाति, लिंग, रंग के लोग बिना भेदभाव के मिलकर रहेंगे और एक दूसरे का सहयोग भी करेंगे। एक साथ बैठ खाना भी खाना भी खाएंगे चाहे वह किसी भी प्रांत या शहर के हों ।

इस घर को स्थापित करने का उद्देश्य यह है कि देश में धर्म के नाम पर गंगा जमुनी तहजीब में जहर घोलने तथा विशेष धर्म के मानने वालों का धर्म के नाम पर तरह तरह के आरोप लगा कर उत्पीड़न व हत्या करने वालों तक शांति,भाई चारे का संदेश पहुंचाया जाए ।

इस उद्घाटन समारोह में कुछ ऐसे भी लोग मौजूद थे जो एक विशेष समुदाय के लोगों के उत्पीड़न के सताए हुए थे। यहाँ सब घर में रहने के लिए आए हुए थे। जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख ईसाई आदि शामिल थे। यहाँ एक बात और सामने आई कि आप दूसरों के लिए काम करें न की अपने लिए, प्यार बाटें, घृणा नहीं, सादगी से जुड़ें, उछल से नहीं। सहानुभूति से पेश आएं, उदासीनता से नहीं। एक दूसरे का सहयोग करें प्रतिस्पर्धा नहीं। हर कसीस के दुःख दर्द में में शरीक हों और इन्हीं सारी बातों को पूरे देश में नफरत फैलाने वालों के बीच भी आम करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *