JMI और IRAN के अल मुस्तफा विश्वविद्यालय के बीच सहयोग

नई दिल्ली ( एसबी टीम ) जामिया मिल्लिया इस्लामिया और ईरान के अल-मुस्तफा विश्वविद्यालय के बीच अकादमिक सहयोग तथा साझेदारी को बढ़ाने संबंधी एक सहमति पत्र पर दोनों संस्थानों की ओर से आज हस्ताक्षर किए गए।

इस सहमति पत्र के तहत दोनों विश्वविद्यालयों ने अनुसंधान, शिक्षा एवं पाठ्यक्रमों को पुनर्गिठित करने के नवीन विचार तलाशने, पढ़ाने और सीखने के नए माध्यमों को विकसित करने, अंतःविषय अध्ययनों तथा अंतरराष्ट्रीय समझ को बढ़ावा देने जैसे आयामों पर मिल कर काम करने का लक्ष्य रखा है।

जेएमआई के कुलपति प्रो तलत अहमद और अल-मुस्तफा विश्वविद्यालय के उनके समकक्ष डा अली रेज़ा अराफ़ी ने इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

सहमति पत्र के अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालयों के बीच अध्यापकों एवं छात्रों का अध्ययन एवं अध्यापन के लिए आदान-प्रदान के अलावा मानविकी, संस्कृति, फारसी भाषा के साहित्य, प्रबंधन, जन संचार तथा इस्लामी अध्ययन जैसे विषयों पर आपसी सहयोग एवं साझेदारी बनाने का प्रावधान है।
दोनों विश्वविद्यालयों ने संयुक्त सम्मेलन, गोष्ठियां , कार्यशालाएं आयोजित करने तथा अकादमिक डेटा, बौद्धिक संपदा एवं प्रकाशनों को भी साझा करने की बात कही है।

इस मौक़े पर जेएमआई के कुलपति प्रो तलत अहमद ने कहा कि दोनों विश्वविद्यालयों को अनुसंधान के साझा विषयों को तय करके अध्यापकों एवं छात्रों को एक दूसरे के यहां भेजने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रहस्यवाद और आचार-विचार जैसे विषयों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

अल-मुस्तफा के अलावा जेएमआई के ईरान के पयाम ए नूर विश्वविद्यालय, आनुवंशिक इंजीनियरिंग राष्ट्रीय संस्थान तथा अल्लामा तबातबाई विश्वविद्यालय के साथ भी सहयोग के सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *