मक्का मदीना दुनिया के सबसे पवित्र स्थान हैं : मुफ्ती साजिद

बीसलपुर पीलीभीत ( एस.बी.टीम ) आॅल इण्डिया उलेमा मशाइख बोर्ड की ओर से शहर से जाने बाले हाजियो के एजाज के लिए इस्तकवालिया प्रोग्राम का आयोजन किया गया । आॅल इण्डिया उलेमा मशाइख बोर्ड के पदाधिकारिये ने फूल मालाएँ पेश कर इस्तकवाल ” स्वागत “ किया ।

इस्लामिक स्कालर मुफ्ती साजिद हसनी ने सफर ए हज के वारे मे विस्तार से बताया । उन्होने हज को जाने बाले हाजियों को हज की फजीलत व अहमियत के बारे मे विस्तार से अध्ययन कराया । मुफ्ती साजिद हसनी ने हज को जाने बाले डा0 मो0 युनुस अंसारी उनकी वेगम नाजमा वेगम व ससुर जहूर मोहम्मद अंसारी को हज की दुआ पढ़कर मक्का मदीना शरीफ के लिए रबाना किया । मक्का मदीना शरीफ मे मुफ्ती साजिद हसनी व बोर्ड के पदाधिकारियों ने हाजियों से अपने हिन्दुस्तान की तरक्की व खुशहाली के लिए दुआ मांगने की अपील की ।

उन्होने बताया कि इस वर्ष हज को जाने बाले शनिवार के रोज हज हाउस के लिए रवाना होगें । उनकी फ्लाइट 6अगस्त इतवार को (परवाज करेगीं ) उड़ेगी । हज जाने वाले हाजियो को रूखसत करने वाले लोगो की भीड़ घण्टो लगी रही । मुफ्ती साजिद हसनी ने हाजियो को फूल मालाएँ पहनाकर मुबारकबाद दी । यूपी से लगभग सरकारी खाता से 29000 और प्राइवेट से 11000 हाजी , टोटल भारत से प्राइवेट टूर से 40000 और सरकारी और प्राइवेट 179000 हाजी रवाना होगें और 168 हज सेवक इण्डिया से रवाना होगें । प्राइवेट फ्लाईट जद्दा व सरकारी फ्लाईट मदीना जायगीं । 24 जुलाई को पहली फ्लाईट रवाना हुई और आखरी फ्लाईट 8 अगस्त को रवाना होगी ।

मुफ्ती साजिद हसनी ने कहा कि मक्का मदीना दुनिया का सबसे पवित्र स्थान है । इस्लाम की बुनियाद पाँच चीजो पर है 1.कलिमा , 2.नमाज , 3.जकात , 4. हज , 5.रमजान माह के रोजे इस्लाम मे चैथा स्थान हज का है हज करना हर मुसलमान पर फर्ज है जिंदगी मे एक बार हज करना बेहद जरूरी है । मुफ्ती साजिद हसनी ने कहा कि हाजी लोग जब पहुँच जाए तो मस्जिद-ए नबवी के गेट नं0 1 से दाखिल होकर हुजूर-ए पाक अलैहिस्सलाम के रोजे पर हाजरी देकर गेट नं0 41 बावे बकी से बाहर आना है उन्होने सफर-ए हज के सारे दुआ और तरीको के साथ हाजियो को मक्का मदीना रवाना किया । दूसरी तरफ डा0 मो0 युनुस अंसारी के आवास पर सफर-ए मदीना काॅन्फ्रेन्स का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता मुफ्ती साजिद हसनी ने की उन्होने इस्लाम के व हज करने के अरकान व हज की फजीलत व अहमीयत पर विस्तार से रोशनी डाली उलेमा ने भी तकरीरे की आखिर मे मुफ्ती साजिद हसनी ने मुल्क के अमन अमान की दुआ मागीं- प्रोग्राम मे बाहर से व शहर के उलेमाओं ने भी तकरीरे की प्रोग्राम मे मुख्य अतिथि मुफ्ती साजिद हसनी , बोर्ड के जिला अध्ययक्ष मुफ्ती नूर मोहम्मद हसनी व बरेली के डा0 अय्यूब अंसारी , आला हजरत हास्पिटल से डा0 शमशाद अंसारी डा0 अरशद अली , डा0 मो0 असलम , डा0 मो0 यूसुफ , डा0 मो0 नसीम , डा0 रेहान अली , डा0 मुर्तजा अली , डा0 शाहिद कादरी , डा0 शोएव खान , डा0 आरिफ मामू , डा0 मो0 उमर अंसारी , डा0 अय्यूब अंसारी मौलाना खुर्शीद मौलाना आसिफ नियाज अहमद अंसारी इक्तदार अन्सारी डा0 कय्यूम अन्सारी एडवोकेट मोहम्मद काजिम खान ऐ जे अन्सारी डा0 निहाल अहमद अंसारी आदि लोगों ने शिरकत की

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *