गो-रक्षकों के भय से ओखला बकरा मंडी में माल आरहा है कम, दाम आसमान पर

नई दिल्ली ( एस.बी.टीम विशेष ) दिल्ली के ओखला सभा जामिया नगर धोबी घाट स्थित बकरा मंडी में बकरों के दामों में इस वर्ष काफी तेजी है। गतवर्ष के विपरीत इस वर्ष अभी तक व्यापारी कम आए हैं जिस कारण से बकरे कम हैं और भाव आसमान पर हैं।

बकरों के दामों में इस तेजी के कई कारण हैं जिनमें से दो मुख्य कारण हमें व्यपारियों ने बताया वह है कि दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा भाजपा शासित राज्य हैं।इन राज्यों में पिछले कुछ महीनों में जो गोरक्षा के नाम पर घटनाएं घटित हुई हैं उससे इन व्यपारियों में भय का माहौल है और यह लोग इस डर की वजह से कहीं इनको मारा पीटा ना जाए या इनका माल लूट ना लिया जाए माल जो लेकर आए बहुत कम लाए हैं।

ओखला जैसी बड़ी मुस्लिम बहुल क्षेत्र के लिए यह माल बहुत कम हैं। दूसरी वजह जो व्यपारियों ने बताई वह यह है कि जीएसटी के फेर में उलझा कर इनसे पुलिस वाले प्रति गाड़ी 2000 से 5000 हजार की वसूली कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश और हरियाणा से आने वाले व्यापारी दिल्ली बार्डर के चेक नाकों पर पहली पुलिस की मन मांगी रकम देकर पुलिस की जेब भरते हैं फिर गाडियों को दिल्ली में प्रवेश होने दिया जाता है। व्यपारियों के द्वारा पुलिस वालों पर लगाए गए आरोप कितने सत्य हैं यह पुलिस के वर्जन के बाद ही पता चलेगा।

वैसे पूर्व में पुलिस का जो आचरण रहा है उस से लोग इन व्यापारियों की बातों को सत्य मान रहे हैं। इस वर्ष इस मंडी में 10 हजार से लेकर एक लाख 60 हजार तक बकरे बिक्री के लिए लाए गए हैं।

वीडियो में सुनए व्यापारिओं की ज़ुबानी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *