भाजपा विधायक की मौजूदगी में सिकन्दपुर, बलिया में मुस्लिमों की दुकानों में हुई लूटपाट और आगजनी

बलिया/लखनऊ ( एस.बी.टीम ) बलिया के सिंकन्दरपुर में दुर्गापूजा और मुहर्रम के दौरान हुई सम्प्रदायिक हिंसा के पीड़ितों से सामाजिक कार्यकर्ता असद हयात, बलवंत यादव, डॉ अहमद कमाल, तारिक शफीक, ओवैस असगर, महमूद अंसारी और राजीव यादव ने मुलाकात की. 30 सितंबर की शाम सिंकन्दरपुर के पुराना पोस्ट ऑफिस के पास कथित हिन्दू-मुस्लिम युवक में मारपीट के बाद कथित हिंदू लड़की से मेले में छेड़छाड़ की अफवाह फैली. दूसरे दिन मुहर्रम के जुलूस के दौरान चेयरमैन प्रतिनिधि भाजपा नेता संजय जायसवाल के घर से आए पत्थर के बाद तनाव भड़का. प्रशासन और स्थानीय भाजपा विधायक संजय यादव की मौजूदगी में मुस्लिमों की दुकानों में लूटपाट और आगजनी हुई. वहीं तीसरे दिन 2 अक्टूबर को प्रतिमा विसर्जन के दौरान फिर से मुस्लिमों की दुकानों में लूटपाट और आगजनी हुई. अनवार प्रिंटिंग प्रेस और स्टूडेंट्स बुक स्टाल भी दंगाइयों की लूट की भेंट चढ़ गया.

एक अक्टूबर को संजय जायसवाल के छत से मोहर्रम के जुलूस पर आए पत्थर के बाद तनाव भड़का. भाजपा विधायक संजय यादव की मैजूदगी में मुस्लिम दुकानों पर हमला शुरू हो गया. दुकानों पर तोड़फोड़ करते हुए भीड़ अब्दुल्ला काम्प्लेक्स स्थित साजन शू सेंटर पर हमला कर लूटपाट कर दुकान को आग के हवाले कर दिया. पास के बिलाल कटरा में काश्मीर क्लॉथ स्टोर को लूट कर आगजनी की गई. इसके बाद भीड़ ने आजाद खाँ के आजाद रेडीमेड स्टोर में लूटपाट और आगजनी की. ताज मार्किट में गुलजार की रेडीमेड की दुकान इंडियन रेडीमेड को भी लूटपाट के बाद आग के हवाले कर दिया.

भीड़ ने बड़े पैमाने पर कस्बे के बड़े मुस्लिम व्यवसायियों की दुकानों पर हमला किया. सिकन्दपुर चौराहे बालूपुर रोड स्थित मॉडर्न साइकिल सेंटर पर हमला कर लूटपाट किया. दुकान के मालिक अमानतुल्लाह बताते हैं कि उनकी दुकान में वीरेंद्र राजभर का ड्राइविंग लाइसेन्स व एक घड़ी गिरी हुई मिली इससे साफ है कि वो और उसके अन्य साथी इस लूटपाट में लिप्त थे. वहीं मोहम्मद शमीम की सेंट्रल बैंक के सामने स्थित दूसरी दुकान साहिबा फैशन की लूटपाट के दौरान स्थानीय भाजपा विधायक संजय यादव अपने कार्यकर्ताओं के साथ विमल क्लॉथ स्टोर पर मौजूद रहे. इस दौरान ग्राम कोथ, गाजी पकड़, लीलकर के प्रधान भी मौजूद रहे और उनकी गाड़ियों से दुकान का माल लूटकर दंगाई ले जाते रहे. इनकी दुकान के सामने सेंट्रल बैंक है जिस पर सीसीटीवी कैमरा लगा है. जिसके फुटेज साफ कर देंगे इस साम्प्रदायिक हिंसा के दोषियों को. आफताब कटरे में कस्बे के वरिष्ठ पत्रकार मुस्ताक अहमद के बेटे की किंग मोबाइल में लूटपाट हुई. चौधरी कटरा में आसिफ खान राजू की खान मोबाइल सेंटर में पहले दिन 1 अक्टूबर को लूटपाट की गई. राजू बताते हैं कि वो आए और ताला बंद कर चले गए और फिर पता चला कि जो इन्वर्टर औऱ बैटरी बची थी उसको भी तोड़कर दंगाई उठा ले गए. पर वहीँ उनकी दुकान की ही कुर्सी को निकालकर बैठ रही पुलिस वाली कुर्सी वहीं बनी रही. ये साफ करता है कि पुलिस और दंगाइयों में गठजोड़ था जिसने लूटने की खुली छूट दंगाइयों को दी थी. चौधरी कटरा में आरिफ शू सेंटर भी लूटपाट हुई.

नौशाद खाँ के मुस्कान जनरल स्टोर, खुर्शीद अंसारी की सोनी मोबाइल, इश्तियाक अहमद की अंसारी मोबाइल, बिलाल कटरा में आफताब आलम की दुकान समेत क़स्बे की विभिन्न दुकानों में लूटपाट हुई.

घटना के दो हफ्ते बाद भी अब तक दुकानों में की गई आगलगी और लूटपाट की एफआईआर पुलिस नहीं दर्ज कर रही है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *